दोस्तों खुसको मोटीवेट रखने के लिए, सुबह योगासन और ध्यान करना चाहिए। योगासन से हमारा शरीर स्वस्थ होता है। शरीर स्वस्थ तो मन भी स्वस्थ होता है।

खुदको उत्साहित करने के लिए योगासन करे।

दोस्तों कुछ भी काम करने के लिए शरीर का ऊर्जावान होना बहुत जरुरी है। इसलिए हो सके तो सुबह 5 बजे से पहले उठने की कोशिश करे। सुबह 5 बजे उठने के लिए हमें रात को 9 बजे से पहले सो जाना होगा। हर स्वस्थ व्यक्ति के लिए 8 घंटे की नींद बहुत ही जरुरी है। अगर आप बीमार है तो आप थोड़ा ज्यादा सो सकते है। जितना जल्दी सोने से उतनाही सुबह जल्दी उठ पाएंगे।
सुबह उठने के बाद योगासन करना शुरू करे। योगासन करने के लिए हमें इंटरनेट पर सर्च करके भी योगासन कर सकते है। अगर आप चाहो तो आप योगासन की बुक में देखकर भी आप आसानीसे सिख सकते हो।
अगर आपके पास योगासन की बुक नहीं तो आप ऑनलाइन मंगवा सकते हो। योगा से हर कार्य होगा।

Motivate होने के लिए ध्यान करे।

ध्यान ऐसी चीज है। जो हमें हमारे मन में उठ रहे हर सवाल का जवाब दे देती है। और खुदको Motivate करने की बात करे, ध्यान इन सभी रास्तो में सर्वश्रेष्ठ है। ध्यान करने से हमारे अंदर कुदरती ऊर्जा पैदा होती है, वो हमारे मन को बहुत ही पवित्र बना देती है। ध्यान करने के लिए सुबह का समय श्रेष्ठ है पर आप दिन में कभी ध्यान कर सकते हो। ध्यान की प्रोसेस आप इंटरनेट के माध्यम से भी सिख सकते हो। या बुक पढ़के भी सिख सकते हो।

खुदको खुस सकारात्मक करने के लिए इंटरनेट पर Motivational Photos कैसे देखे।

खुद को सकारात्मक रखने के लिए हमें इंटरनेट पर Motivational photos in hindi, Motivational quotes in hindi ऐसे वर्ड सर्च करके आप मोटिवेशनल फोटो देख पाओगे। स्वामी विवेकानद के सुविचार, भगवान् बुद्ध के सुविचार, महात्मा गाँधी, भगवान् श्री कृष्ण के सुविचार, भगवद गीता के सुविचार ऐसे शब्द को सर्च करके आप सुविचार इंटरनेट पर सर्च करके पढ़ सकते हो।

खुको ऊर्जावान करने के लिए यूट्यूब पर Motivational Videos कैसे देखे।

अगर आप यूट्यूब पर वीडियोस देखकर खुदको चाहते हो, तो भगवान् बुद्ध के वीडियोस देखे, संदीप माहेश्वरी के वीडियोस देखे। यूट्यूब पर Happiness is my intention नाम से एक यूट्यूब चैनल है, उस चैनल पर भगवान् बुद्ध के बहुत ही अच्छी स्टोरी सुनाने को मिलेगी। अगर आप चाहो तो Motivational videos ऐसा सर्च करके भी वीडियोस को देख सकते हो।
इस तरीके से में  मोटीवेट करता हु। इसलिए मैंने आप लोगो को ये तरीका बताया। इन तरिकोको अपना कर आप अपने आपको मोटीवेट कर सकते हो।