हेलो दोस्तों इस पोस्ट में हम बात करेंगे की, किसीभी क्या यूट्यूब चैनल और ब्लॉग के जरिए पैसे कमाए जा सकते है, बिलकुल सही सुना है। हम यूट्यूब चैनल और ब्लॉग बनाकर पैसे कमा सकते है। आज में में आप लोगो को दो बड़े प्लेटफार्म यूट्यूब और ब्लॉग के जरिए पैसे कैसे कमाए जा सकते है, वो बताने वाला हु।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाते है।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए, सबसे पहले हमें एक यूट्यूब चैनल बनानी होगी। फिर उसपे हमें रेगुलर अच्छे-अच्छे वीडियोस बनाकर डालने है। फिर जब हमारे 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम कम्पलीट हो जाता है। तब हम गूगल एडसेंस से जुड़कर उनकी एड् लगाकर पैसे कमा सकते है। और किसी थर्ड पार्टी के एड् का प्रमोशन करके भी पैसे कमा सकते है।



ब्लॉग से पैसे कैसे कमाते है।

जी हा दोस्तों ब्लॉग बनाकर हम पैसे कमा सकते है। गूगल की फ्री सर्विस है Blogger.com पर हम फ्री में ब्लॉग  बनाने के बाद। उसमे अच्छे-अच्छ पोस्ट्स लिखने होंगे। 30-40 पोस्ट्स लिखने के बाद गूगल एडसेंस से जुड़ना होगा। फिर गूगल एडसेंस की एड् लगाकर पैसे कमाए जा सकते है।



गूगल एडसेंस को कैसे अप्प्रूव करे।

गूगल एडसेंस को अप्प्रूव करने के लिए बहुत ही अच्छे और ओरिजिनल पोस्ट अपने अंदाज में अच्छी तरह से लिखनी होंगी। वो भी ३०-४० पोस्ट्स लिखना होगा। और अपने ब्लॉग में अबाउट, कॉन्टैक्ट और प्राइवेसी पॉलिसी जैसे पेज भी ऐड करने होंगे। और फिर एक बेहतरीन थीम भी सेट करनी होंगी। और हमें गूगल एडसेंस के रूल्स को फॉलो करने होंगे। इतना सब करने के बाद आप एडसेंस अकाउंट बनाकर उसमे अपने ब्लॉग को सबमिट करके, उसमे एक कोड होता है, उसे कॉपी करके अपने ब्लॉगर के डैशबॉर्ड में जाके थीम एडिटर में जाके। head और /head के बिच में पेस्ट करना है। फिर हमें एडसेंस अकॉउंट में जाके दन कर देना है। उसमे बाद गूगल एडसेंस की टीम हमारे ब्लॉग को चेक करेगी। अगर हमारा ब्लॉग एडसेंस रूल के अनुसार तैयार है तो एडसेंस अप्प्रूव हो जाएगा। अगर नहीं अप्प्रूव तो भी कोई टेंसन लेने की बात नहीं है। एडसेंस हमें हमारे ईमेल से उसका कारन भी बताएगा।  उसके बाद हमें फिरसे हमारे ब्लॉग में जरुरी सुधार करने के बाद फिरसे अप्लाई कर सकते है। गूगल एडसेंस अप्प्रूव करके फिर अड् लगाकर हम पैसा कमा सकते है। अगर देखे तो एडसेंस के अलावा और भी बहुत तरीके से हम ब्लॉग के जरिये पैसे कमा सकते है। पर उसमे हमें बहुत दिमाग लगाना पड़ेगा। इसलिए एडसेंस अप्प्रूव हो जाए, तो हमें ज्यादा दिमाग लगाने की जरुरत नहीं रहती।

इस तरह दोस्तों हम ब्लॉग बनाकर उसमे एड् या एफिलिएट प्रोग्राम या कोई थर्ड पार्टी का प्रमोशन करके पैसे कमा सकते है।