हेलो दोस्तों आज हम बात करने वाले है। भारत के पडोसी देश कौन-कौन से है। इसी के बारे में बात करेंगे।

श्रीलंका, पाकिस्तान, अफ़ग़ानिस्तान, चीन, नेपाल, भूटान, बांग्लादेश और म्यांमार है। भारत का इन देशोंसे अच्छे बिज़नेस के रिश्ते है। अब आगे जानते है, इन सभी के बारेमे।

Image Pixabay.com

भारतके पडोसी देश।

श्रीलंका

श्रीलंका भारत के दक्षिण भाग में स्थित देश है। श्रीलंका को भारत देश के इन राज्य श्रीलंका के नजदीकी राज्य है। सबसे नजदीकी राज्य तमिल नाडु, केरला और आंध्र प्रदेश है। भारत और श्रीलंका के बिच समुन्दर आता है। फिर भी तमिल नाडु से उसकी दुरी लगभग कम से कम 27 km की है। श्री लंका के बड़े शहर की बात करे तो, Colombo, Sri Jayawardenepura Kotte श्री लंका के बड़े शहर है।



पाकिस्तान

पाकिस्तान भारत के उत्तर और पश्चिम के बिच में स्थित देश है। इस देश की ज्यादातर लोग मुसलमान है। भारत और पाकिस्तान के बिच जमीनी बॉर्डर है। भारत के इन राज्यों की बॉर्डर पाकिस्तान से लगती है। लद्दाख, जम्मू और कश्मीर, पंजाब, राजस्थान और गुजरात की बॉर्डर पाकिस्तान से लगती है। पाकिस्तान की कैपिटल सिटी इस्लामाबाद है। और यहाँ के बड़े शहरों के नाम कहे तो कराची, लाहौर, फैसलाबाद, रावलपिंडी, मुल्तान, हैदराबाद, गुजरांवाला, पेशावर, क्वेटा और इस्लामाबाद है।

अफ़ग़ानिस्तान

अफ़ग़ानिस्तान भारत के पडोशी देश पाकिस्तान के बाद अफ़ग़ानिस्तान आता है। अफ़ग़ानिस्तान में ज्यादातर मुसलमान लोग रहते है। अफ़ग़ानिस्तान की कैपिटल सिटी काबुल है।


चीन

चीन भारत का पडोशी देश है। भारत का चीन के साथ जमीनी बॉर्डर है। चीन की कैपिटल सिटी Beijing है। Shanghai और Beijing यहाँ की सबसे बड़ी सिटी है। इलेक्ट्रॉनिक्स के प्रोडक्ट बनाने में चीन दुनिया में बहुत आगे है। हमें ज्यादातर प्रोडक्ट में मेड इन चाइना लिखा हुआ मिल ही जाता है।

नेपाल

नेपाल भारत के उत्तर और पूर्व के बिच में स्थित भारत का पडोशी देश है। नेपाल और भारत के बिच जमीनी बॉर्डर है। नेपाल के साथ भारत के इन राज्यों से जमीनी बॉर्डर लगती है। उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार और सिक्किम की जमीनी बॉर्डर लगती है। काठमांडू नेपाल की कैपिटल सिटी है। काठमांडू और पोखरा यहाँ के बड़े शहर है।


भूटान

भूटान भारत के उत्तर और पूर्व स्थित भारत का पडोशी देश है। भूटान से भारत के इन राज्यों की जमीनी बॉर्डर लगती है। सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश की बॉर्डर भूटान देश से लगती है। थिम्पू भूटान की कैपिटल सिटी है।

बांग्लादेश

बांग्लादेश भारत के दक्षिण और पूर्व के बिच स्थित देश है। भारत और बांग्लादेश से जमीनी बॉर्डर लगती है। भारत के इन राज्यों की जमीनी बॉर्डर बांग्लादेश से लगती है। वेस्ट बंगाल, असम, मेघालय और त्रिपुरा राज्य की बॉर्डर बांग्लादेश से लगती है। ढाका बांग्लादेश की कैपिटल सिटी है।


म्यांमार

म्यांमार भारत का पडोशी देश है। म्यांमार भारत के पूर्व में स्थित देश है। म्यांमार को भारत के इन राज्यों से जमीनी बॉर्डर लगती है। अरुणचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर और मिजोरम राज्य की जमीनी बॉर्डर लगती है। Naypyitaw म्यांमार की कैपिटल सिटी है।

तो दोस्तों हमने भारत के पडोशी देशो के बारे में छोटीसी जानकारी प्राप्त की है, तो दोस्तों उम्मीद करता हु ये पोस्ट आपको बहुत ही अच्छी लगी होगी।