हर यूट्यूबर और ब्लॉगर के इमेज एडिटर सॉफ्टवेयर की जरुरत पड़ती है। और इंटरनेट पे हमें ऐसे बहुत सारे सॉफ्टवेयर मिल जाते है। ऐसे हम कई सारे सोफ्ट्वरे को डाउनलोड करते है और इंस्टॉल करके यूज़ करते है।

 उनमे से कुछ ही सॉफ्टवेयर को हमें यूज़ करना काफी अच्छा लगता है। क्योंकि वो हमारे काम के लिए बेस्ट होते है। में ब्लॉगर और यूट्यूबर हु इसलिए मेरे लिए PhotoScape बहुत ही अच्छा सॉफ्टवेयर है। इस सॉफ्टवेयर से में थंबनेल और फीचर इमेज तैयार करता हु। ऐसे तो में माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट, माइक्रोसॉफ्ट पेंट, स्निपिंग टूल्स का उपयोग करता हु। पर ज्यादातर में PhotoScape को यूज़ करता हु। इसमें बहुत सारे फीचर्स है पर में जितने यूज़ करता हु उतने ही में आपलोगो को बताऊंगा। तो चलए शुर करते है।

स्टेप 1. अब हमें एडिटर ऑप्शन मिलेगा इस्पे क्लिक करने के बाद हम इमेज को एडिट कर सकते है।

स्टेप 2. अब हम निचे देखेंगे, तो हमें होम का ऑप्शन मिलेगा। इसमें हमें बहुत सारे फीचर मिलते है। जिनमे में ब्लॉग्गिंग में कोई पोस्ट लिखता हु, तब उसमे इमेज ऐड करनी होती है, तो हमें ब्लॉग थोड़े कम kb की इमेज चाहिए, Resize का उपयोग करता हु। और भी बहुत फीचर है।

स्टेप 3. अब हम बात करते है ऑब्जेक्ट के बारे में तो इसमें एरो ज्यादा यूज़ करता हु, एरो को आप मेरी इस पोस्ट में दिखाई देख रहे है। इसमें हम टेक्स्ट ऐड करना चाहे तो हमें दो टेक्स्ट के ऑप्शन मिलते है। हम इसमें एक्स्ट्रा इमेज ऐड करनेका भी ऑप्शन मिलेगा। फिर क्लिपआर्ट का भी ऑप्शन मिलेगा। और इसमें स्क्वेर, स्टार जैसे बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगे।

स्टेप 4. अब क्रॉप  के बारेमे में बात करे, तो हमे अपनी मनपसंद का क्रॉप कर सकते है। 

स्टेप 5. दोस्तों और भी बहुत सारे ऑप्शन और फीचर भी है, आपको फोटो एडिटंग के लिए काफी हेल्पफुल रहेगा ये सॉफ्टवेयर। फिर बाद में आप इससे इमेज एडिट करने के बाद सेव बटन पे क्लिक करके सेव कर सकते है।
तो दोस्तों आप लोगो को ये सॉफ्टवेयर काफी अच्छा लगा होगा, इस सॉफ्टवेयर से आप यूट्यूब के लिए थंबनेल, ब्लॉग्गिंग के लिए फीचर इमेज और बेहतरीन फोटो एडिटिंग भी कर सकते हो।